बलरामपुर

सेवईं व मेवा की दुकानों पर जुट रही भीड़

बलरामपुर।

ईद को लेकर बाजार में रौनक बढ़ गई है। सुबह से लेकर देर रात तक बाजार गुलजार रहता है। ईद को लेकर सेवईं व मेवा खरीदने के लिए दुकानों पर भारी भीड़ जुट रही है। कपड़ा, फुटवेयर और सौंदर्य प्रसाधन की दुकानों पर भी खरीदार उमड़ रहे हैं। दोपहर में गर्म हवाओं के चलते दो-तीन घंटे तक खरीदारों की भीड़ भले ही कम रहती हो लेकिन शाम चार बजे से लेकर रात 10 बजे तक बाजार में ग्राहक मनपसंद सामानों की खरीदारी के लिए जुटे रहते हैं।

ईद जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, लोगों में उत्साह भी बढ़ता जा रहा है। घरों को सजाने से लेकर हर तरह की तैयारियों में लोग जुट गए हैं। ईद के दिन मुस्लिम समाज के लोग नए कपड़े पहनकर ही नमाज अदा करते हैं। ऐसे में मुस्लिम महिलाएं जहां नायरा शूट व लहंगा फ्रॉक आदि खरीदने के लिए देर रात तक दुकानों पर जुट रही हैं वहीं, पुरुष कुर्ता-पैजामा को तवज्जो दे रहे हैं। बच्चों में भी चिकन का कुर्ता-पैजामा की डिमांड अधिक है।

सेवईं व मेवे की बिक्री ज्यादा
ईद पर मुस्लिम समाज के घरों में तरह-तरह की सेवइंयां बनाने का रिवाज सदियों पुराना है। रिश्तेदार व दोस्तों के घर सेवइंयां भेजते भी हैं। ऐसे में सेवईं की दुकानों पर ज्यादा भीड़ जुटने लगी है। बाजार में किमामी, लच्छा, सूतफेनी और भुनी सेवंइंयों की डिमांड अधिक है। सेवईं व्यापारी शकील का कहना है कि सबसे अधिक मांग किमामी और लच्छा सेवईं की है। इस बार नगर में ही बनी सेवईं की बिक्री खूब हो रही है। उसमें डालने के लिए मेवे की खरीदारी को लोग जुट रहे हैं।

ब्यूरो रिपोर्ट- टी.पी. पाण्डेय।
ब्यूरो रिपोर्ट- टी.पी. पाण्डेय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button