लखनऊ

सरोजनीनगर में आरंभ हुआ सोलर-विद्युत जनचेतना अभियान, सोलर चेतना रथ को हरी झंडी दिखाकर किया गया रवाना

सोलर विधानसभा के रुप में विकसित होगा सरोजनीनगर, नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को बताया गया सौर ऊर्जा का महत्व।

लखनऊ।

बिजली उत्पन्न करने के लिए पारंपरिक संसाधनों के कारण ग्लोबल वार्मिंग यानी धरती के तापमान में निरंतर बढ़ोत्तरी जिससे पर्यावरण को क्षति हो रही है। सौर ऊर्जा भारत की भावी ऊर्जा आवश्यकताओं और जीवाश्म ईधन का सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।

भावी पीढी को स्वच्छ वातावरण प्रदान करने और उनके सुरक्षित भविष्य के लिए डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा सोलर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। सरोजनीनगर को सोलर विधानसभा बनाने के विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह के संकल्प क्रम में शनिवार को क्षेत्र में सोलर-विद्युत जनचेतना अभियान के अंतर्गत 25 और 26 नवंबर को नुक्कड़ नाटक व सोलर चेतना रथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

इसमें नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को सोलर रूफ टॉप योजना की विस्तृत जानकारी साथ सोलर लगानेके फायदे और पर्यावरण के फायदे के बारे में बताया गया बता दें कि सरोजनीनगर को सोलर मॉडल बनाने की दिशा में विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह द्वारा अभी तक कई प्रभावी कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। इस दिशा में सबसे पहले ‘लखनऊ सोलर सिटीः मॉडल निर्वाचन क्षेत्र सरोजनीनगर’ संगोष्ठी का आयोजन हुआ जिसमें आरएमआई और एमिगो एनर्जिस नॉलेज पार्टनर के रूप में यूपीनेडा का सहयोगी रहा। यह कार्यक्रम उपभोक्ताओं के लिए डेवलपर्स और फाइनेंसरों से सौर ऊर्जा खरीदने से जुड़ी प्रक्रिया, लागत और लाभों के बारे में जानकारी प्रदान करने का एक बेहतरीन मंच साबित हुआ। एमिगो एनर्जीस के सेल्स हेड नॉर्थ अतुल सारस्वत ने बताया की सोलर को बढ़ावा देने के लिए हमारी कंपनी हमेशा ऐसे कैंपेन में सहयोग करती रहेगी।

इसके उपरांत डॉ. राजेश्वर सिंह के आशियाना आवास पर सरोजनीनगर हर घर सोलर अभियान के अंतर्गत ‘विद्युत सोलर तथा जनप्रतिनिधि संवाद कार्यक्रम’ का आयोजन किया गया।

इसमें अधिशासी अभियंता और अधीक्षण अभियंता की उपस्थिति में सरोजनीनगर को सोलर मॉडल विधानसभा के रूप में स्थापित करने के लिए भविष्य कार्ययोजना क्रियान्वन पर चर्चा और विचार-विमर्श हुआ। साथ ही सोलर अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सोलर रथ रवाना किया गया था। सोलर विद्युत जनचेतना अभियान कार्यक्रम में यूपीनेडा जिला परियोजना अधिकारी खुर्शीद, पार्षद कौशलेंद्र द्विवेदी, पार्षद केएन सिंह, पार्षद गीता देवी, विधायक राजेश्वर सिंह की टीम। एमिगो एनर्जिस के सेल्स हेड नॉर्थ अतुल सारस्वत और उनकी टीम के साथ समेत बड़ी संख्या में क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button