लखनऊ

ओमेगा हॉस्पिटल में अंतरराष्ट्रीय बाल कैंसर दिवस पर कैंप लगा के लोगों को किया गया जागरूक

लखनऊ।

राजधानी में बाल कैंसर दिवस पर
नि:शुल्क कैंसर शिविर लगाया गया। जिसे अंतर्राष्ट्रीय बाल्यावस्था कैंसर दिवस के अवसर पर नबील कैंसर केयर सेंटर एवं कैंसर केयर एंड वेलफेयर ट्रस्ट के तत्वाधान में निशुल्क कैंसर शिविर का आयोजन 15 फरवरी को किया गया। जिसमें हर तरह के कैंसर की जागरूकता के लिए जानकारी प्रदान की गाई,और प्रतिष्ठित कैंसर विशेषज्ञ डॉक्टर एनए सिद्दीकी द्वारा निशुल्क परामर्श भी प्रदान किया गया। बुधवार को कैंसर केयर एंड वेलफेयर ट्रस्ट की चेयरपर्सन डॉक्टर निशा सिद्दीकी ने बताया कि हर साल कैंसर निदान के लिए निशुल्क परामर्श, प्रतिष्ठित कैंसर विशेषज्ञ द्वारा दिया जाता है।

वहीं पर लखनऊ में गुडंबा थाना क्षेत्र के कुर्सी रोड पहाड़पुर बहादुर मोड नियर प्राईमरी स्कूल के पास स्थित ओमेगा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल , के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉ० नईम अहमद के माध्यम से इस वर्ष निशुल्क शिविर का आयोजन किया गया । जिसमें बच्चों व बड़ों के समस्त कैंसर से संबंधित निशुल्क परामर्श दिया गया। विशेषज्ञ डॉक्टर एनए सिद्दीकी ने बताया कि चाइल्डहुड कैंसर एक बहुत बड़ी समस्या है। बचपन में होने वाला कैंसर जितना पीड़ित बच्चे के लिए घातक है, उतना ही उनके मां-बाप के लिए भी। चाइल्डहुड कैंसर बच्चों में होने वाली मौत का नौंवा सबसे बड़ा कारण है।
वहीं डब्ल्यू एचओ द्वारा 2021 में प्रकाशित डेटा के अनुसार हाई इनकम कंट्री में लगभग 80% तक कैंसर से पीड़ित बच्चों की जान बच जाती है। वहीं लो और मिडल इनकम वाली कंट्री में 30% से भी कम बच्चों की जान बच पाती है। ऐसे में भारत के लिए यह एक बड़ी चिंता का विषय है। ऐसे में चाइल्डहुड कैंसर डे के अवसर पर आज हेल्थशॉट्स के साथ जानेंगे भारत में क्या है चाइल्डहुड कैंसर की स्थिति, साथ ही इसके कारण, लक्षण और इससे बचाव के कुछ महत्वपूर्ण उपाय।
बच्चों में होने वाला सबसे आम कैंसर ल्यूकेमिया है। यह एक तरह का ब्लड कैंसर है। इसके बाद बच्चों में ब्रेन कैंसर होने का खतरा सबसे अधिक होता है। इस स्थिति में बच्चों के दिमाग में ट्यूमर हो जाता है। इसके अलावा दिमाग के विभिन्न अलग-अलग प्रकार के कैंसर की संभावना भी बनी रहती है। बच्चों में होने वाला सबसे आम कैंसर ल्यूकेमिया है। यह एक तरह का ब्लड कैंसर है। इसके बाद बच्चों में ब्रेन कैंसर होने का खतरा सबसे अधिक होता है। इस स्थिति में बच्चों के दिमाग में ट्यूमर हो जाता है। इसके अलावा दिमाग के विभिन्न अलग-अलग प्रकार के कैंसर की संभावना भी बनी रहती है। इसके बाद बच्चों में सबसे आम कैंसर है “लिंफोमा” (lymphoma) जिसे गर्दन का कैंसर कहते हैं। यह बच्चों में तीसरा सबसे आम कैंसर है। उसके बाद न्यूरोब्लास्टोमा यानी कि किडनी के ऊपर भाग में स्थिर एड्रिनल ग्लैंड में होने वाला कैंसर, रेटिनोब्लास्टोमा यानी कि आंखों का कैंसर और हड्डियों के कैंसर भी आमतौर पर देखने को मोलते हैं।
बच्चों में कैंसर होने पर नजर आने वाले कुछ शुरुआती लक्षणों के बारे में डॉक्टर लीजा के अनुसार यदि बच्चों में कैंसर के लक्षण का पता शुरुआत में ही लग जाए और समय पर इसका इलाज शुरू हो जाए तो बच्चों की जान बचाई जा सकती है। शुरुआती लक्षणों में शामिल है । आज हमारा समाज कैंसर जैसी बीमारी से जूझ रहा हैं जरुरत हैं हमें जागरूक होनी की और समाज में जागरूकता फ़ैलाने की! कैंसर के किसी भी लक्षण के दिखने पर उसकी जांच तुरंत करवाए जाने की जरुरत है और कैंसर के लक्षणों को भी आसानी से पहचाना जा सकता है! विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक,हर दिन एक हजार बच्चों में कैंसर के मामले सामने आते हैं! बचपन में होने वाले कैंसर के इलाज़ संभव है! भारत में हर साल 70 से 80 हजार बच्चों में कैंसर के नए मामले सामने आते हैं! इसमें से 35 से 40 फीसदी ल्यूकेमिया के होते हैं,यह एक ब्लड कैंसर है! ओमेगा हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ० नईम अहमद ने कार्यक्रम के प्रारम्भ में मुख्यअतिथि वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ० एन०ए०सिद्दीकी,कैंसर केयर एन्ड वेलफेयर ट्रस्ट की चेयरमैन डॉ० निशा सिद्दीकी,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ० कल्याण मलिक,वरिष्ठ स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ० गायत्री सिंह,बाल रोग विशेषज्ञ डॉ० ध्रुव नंदन सिंह को गुलदस्ता भेंट करके स्वागत किया गया! कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए डॉ० कल्याण मलिक ने कैंसर और उससे सम्बंधित जानकारियां दी साथ ही बायोप्सी की अहमियत बताई! डॉ० गायत्री सिंह जी ने कैंसर के मरीजों के खानपान और सर्वाइकल कैंसर के बारे में जानकारी दी! कार्यक्रम के समापन पर ओमेगा हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ० नईम अहमद ने वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ० एन०ए०सिद्दीकी,कैंसर केयर एन्ड वेलफेयर ट्रस्ट की चेयरमैन डॉ० निशा सिद्दीकी,वरिष्ठ चिकित्सक डॉ० कल्याण मलिक,सब एडिटर एहसानुल हक़ साहब को मोमेंटो देकर सम्मानित किया! वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ० एन०ए०सिद्दीकी के द्वारा उपस्थित मीडिया बंधुओं का सम्मान किया गया एवं सभी पार्टिसिपेंट्स को सर्टिफिकेट्स दिए गए! जागरूकता अभियान के बाद वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ० एन०ए०सिद्दीकी ने आये हुए कैंसर मरीजों को निशुल्क सलाह भी दी और कैंसर के लगभग 40 मरीज़ देखे! कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान पर किया गया! मौके पर नबील कैंसर केयर सेंटर रोहित श्रीवास्तव,शफ़ीक़ अहमद,डॉ०विवेक सिंह, सद्दाम हुसैन,प्रवीण सिंह,मुकेश सिंह,अनिल कुमार,पिंकी सिंह,मोहम्मद रिज़वान,फार्मा डिवीज़न से मनोज शुक्ला,चंदा पांडेय,सुमित शुक्ला,संजय यादव एस०एम०ज़ुहैर रिज़वी,मनीष भंडारी,मीडिया से एहसानुल हक़,अमित चावला एवं ओमेगा हॉस्पिटल से हरीश पांडेय,दुर्गेश प्रजापति, गुड़िया,डॉ०इमरान अंसारी,डॉ०वाहिद अली,जुनैद अहमद,लवकुश मौर्या,डॉ० सद्दाम हुसैन,डॉ०एस०एम०रेहान,डॉ०सफीउर रहमान,अहमद आदिल,उपासना यादव,विशाल जोशी, आदि लोग उपस्थित रहे! अंत में मिठाई एवं लंच पैकेट का वितरण किया गया।

ब्यूरो रिपोर्ट- ज्ञानचंद।
ब्यूरो रिपोर्ट- ज्ञानचंद।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button