उत्तर प्रदेश

संघर्ष,धैर्य,विश्वास व सही गाइडलाइन से अवश्य मिलेगी सफलता: गोपाल कृष्ण वर्मा

सिद्धार्थनगर के लाल गोपाल कृष्ण वर्मा ने IAS परीक्षा पास कर बढ़ाया जिले का मान, जिला मुख्यालय पर कुर्मी समाज ने किया सम्मानित।

सिद्धार्थनगर।

डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के ग्राम सेखुईया निवासी गोपाल कृष्ण वर्मा ने यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण कर सिद्धार्थनगर जिले का मान बढ़ाया है। परीक्षा उत्तीर्ण करने की खबर सुन कर क्षेत्र के लोगों और रिश्तेदारों की भीड़ सेखुईया की तरफ बढ़ने लगी। लोगों ने परिजनों को मिठाई खिलाकर बधाई दी। डुमरियागंज तहसील क्षेत्र के ग्राम सेखुईया निवासी गोपाल कृष्ण वर्मा एक साधारण किसान परिवार से हैं। जिनके पिता बृजभान वर्मा एक कृषक एवं माता सुभद्रा देवी एक गृहणी हैं। गोपाल कृष्ण वर्मा ने लगभग 27 वर्ष की आयु में देश की सबसे बड़ी परीक्षा को उत्तीर्ण किया है। जिला मुख्यालय स्थित वैष्णव मैरज हाल में अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा द्वारा बारी-बारी से माला पहनाकर स्वागत सम्मान किया गया। इस दौरान सभी लोगों ने अपना विचार प्रकट किया। डॉ.दशरथ चौधरी ने कहा यह बड़े ही गर्व की विषय है कि अपनी कुर्मी समाज में ऐसे होनहार युवा बच्चे यूपीएससी परीक्षा पास करके समाज का मान सम्मान बढ़ा रहे हैं और साथ ही समाज में एक अलग पहचान बना रहे हैं। प्रशासनिक सेवा में रहते हुए देश हित के लिए कार्य करें। मैं यही शुभकामना करता हूं। अखिल भारतीय कुर्मी क्षत्रिय महासभा के जिला अध्यक्ष सोमनाथ चौधरी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए आशीर्वाद दिया कि आप समाज के लिए विशाल बने पूरी ईमानदारी पूर्वक देश के सेवा में हमेशा लग रहे। जिससे गांव सहित पूरे जिले का नाम रोशन किया है। गोपाल के चाचा सुग्रीव वर्मा ने प्रेस से वार्ता के दौरान बताया कि गोपाल की प्रारंभिक शिक्षा गांव के पास स्थित प्राथमिक विद्यालय जिमडी में हुई है और इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई सरस्वती विद्या मंदिर बैदौलागढ़ में हुई है। उन्होंने बताया कि बचपन से ही गोपाल का सपना डीएम बनना था।

इस सपने को सच करने के लिए बहुत कम उम्र में ही उन्होंने अपने गांव को छोड़कर उच्च शिक्षा के लिए सर्वप्रथम एमएलके डिग्री कॉलेज बलरामपुर से बीएससी व डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से एमएससी की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद वे तैयारी के लिए इलाहाबाद में रहने लगे। यहीं से दो बार यूपीएससी की परीक्षा दी। लेकिन असफलता हाथ लगी। इसके पश्चात दिल्ली में रह कर सेल्फ स्टडी में कड़ी मेहनत कर तीसरी बार में सफलता का परचम लहराया। गोपाल को आईएएस की परीक्षा में 846 रैंक प्राप्त हुआ है। घर में सबसे बड़े होने के कारण वे अपने दूसरे छोटे भाईयों में सतपाल वर्मा व विजय पाल वर्मा के लिए आदर्श हैं। गोपाल कृष्ण वर्मा ने कहा कड़ी ईमानदारी से संघर्ष, सहीगाइड लाइन से सफलता अवश्य मिलती है। मैं बचपन में ही डीएम बनने का सपना देखा था। इस दिशा में पढ़ाई किया।
माता-पिता और गुरु के आशीर्वाद से मुझे यह सफलता प्राप्त हुई है। मुझे जो जिम्मेदारी प्रशासन के द्वारा मिलेगा। जिसका निर्माण पूरी ईमानदारी पूर्वक करूंगा और समाज के लिए अच्छा से अच्छा कार्य करूंगा। इस दौरान, त्रिपुरारी नाथ चौधरी,विनोद कुमार चौधरी, पूर्व प्रधान प्रतिनिधि राम प्रसाद चौधरी, जोगेन्द्र चौधरी,आर के बाबू रामचंदर, पत्रकार बजरंगी प्रसाद चौधरी, पारसनाथ जायसवाल, प्रेम सागर चौधरी, दूधनाथ चौधरी,वृंदावन वर्मा, मनोज कुमार, सुनील केसी, अशोक कुमार वर्मा आदि मौजूद रहे।

ब्यूरो रिपोर्ट- टी.पी. पाण्डेय।
ब्यूरो रिपोर्ट- टी.पी. पाण्डेय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button