अम्बेडकर नगर

प्रतिभावान छात्राओं को इंटर की पढ़ाई के साथ जेईई और नीट की निःशुल्क तैयारी

आलापुर(अंबेडकरनगर)।

सरकार के नारी सशक्तीकरण अभियान के क्रम में जनपद का एकमात्र पं. दीनदयाल उपाध्याय राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय बालिकाओं की गुणवत्ता परक शिक्षा में मील का पत्थर बन गया है। जहां की प्रतिभावान छात्राओं को इंटर की पढ़ाई के साथ जेईई और नीट की निशुल्क तैयारी शुरू करा दी गई है। इसी के साथ यहां अब इंटरमीडिएट में विज्ञान वर्ग की भी पढ़ाई होगी।

उल्लेखनीय है कि यहां पढ़ने वाली सभी छात्राओं को सरकार की ओर से नि:शुल्क आवासीय सुविधा के साथ नाश्ता, भोजन, पाठ्य व खेल सामग्री तथा वस्त्र निशुल्क दिया जा रहा है। समाज कल्याण विभाग की ओर से जिले में संचालित यह एकमात्र विद्यालय तेंदुआई कला स्थित जहांगीरगंज ब्लॉक मुख्यालय पर स्थापित है। जहां 480 छात्राओं के पढ़ने और रहने खाने की सुविधा है। चालू सत्र में कक्षा 6 से 12 तक यहां कुल 437 छात्राएं अध्ययनरत हैं। 15 जनवरी 2009 को तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने इस विद्यालय की आधारशिला रखी थी। जिसे स्वयं मायावती ने 9 अक्टूबर 2011 को लोकार्पित किया था। तब से उसका स्वरूप दिनों दिन बदलता ही गया।
इधर योगी सरकार ने इस पर विशेष ध्यान दिया तो यह बालिका शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर बन गया। यहां कुल 7 प्रवक्ता, 8 सहायक अध्यापिका शिक्षा प्रदान कर रही हैं। इसके साथ ही आवासीय व्यवस्था के तहत एक हॉस्टल अधीक्षिका, एक छात्रावास सहायिका, स्वास्थ्य की देखभाल के लिए एक फार्मासिस्ट के साथ एक कंप्यूटर ऑपरेटर की नियुक्ति है। छात्राओं की सुरक्षा के लिए 6 सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। जिनमें 2 सुरक्षाकर्मी मुख्य द्वार पर तथा एक महिला सुरक्षा कर्मी की हॉस्टल में 24 घंटे तैनाती रहती है। 40 कमरों वाले हॉस्टल में प्रत्येक छात्रा को एक बेड, एक अलमारी के साथ नाश्ता, भोजन और नहाने धोने का उत्तम प्रबंध है।
प्रधानाचार्य रीता देवी ने बताया कि वर्तमान सत्र में यहां इंटर विज्ञान वर्ग की पढ़ाई शुरू करा दी गई है। यही नहीं यहां अध्ययनरत योग्य छात्राओं को जेईई और नीट की तैयारी की निःशुल्क व्यवस्था दी जा रही है। उन्होंने बताया कि इसके लिए बीते 10 मई को आयोजित प्रवेश परीक्षा में हाई स्कूल की परीक्षा दे चुकी 24 छात्राएं शामिल हुई थी। जिनमें से अंकिता प्रजापति, आशु कुमारी, मोहिनी निषाद, काजल निषाद, सोनम कुमारी, वंदना, अंबाला वर्मा, अंतिमा, खुशी मौर्या, लक्ष्मी, नैना, अंजलि, अंशिका, दीप्ति गुप्ता, छवि त्रिपाठी आदि छात्राएं चयनित हुई हैं। इनमें से 12 छात्राएं अध्ययन के लिए मिर्जापुर जनपद के मड़िहान स्थित राजकीय आश्रम पद्धति बालिका विद्यालय भेज दी गई हैं। यहां उन सभी को इंटर की पढ़ाई के साथ जेईई और नीट की निशुल्क तैयारी कराई जाएगी।

रिपोर्ट- दिनेश कुमार चौधरी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button