बलरामपुर

अनफिट वाहन ढो रहे स्कूली बच्चे

बलरामपुर।

97 स्कूली वाहन बिना फिटनेस के ही सड़क पर फर्राटा भर रहे हैं। ऐसे में ये वाहन कभी भी दुर्घटना का शिकार हो सकते हैं मगर विद्यालय प्रबंधन बच्चों की सुरक्षा के प्रति गंभीरता नहीं दिखा रहा है। एआरटीओ द्वारा स्कूल वाहनों की फिटनेस कराने के लिए नोटिस जारी करने के एक माह बाद भी जिम्मेदार बेपरवाह बने हुए हैं। ऐसे में विभाग अब इन वाहनों का पंजीकरण निरस्त करने की तैयारी में है।

बच्चों को स्कूल पहुंचाने व वापस लाने के लिए पीली नंबर प्लेट वाले वाहनों का उपयोग किया जाता है। नियमानुसार बच्चों की सुरक्षा के लिए परिवहन विभाग प्रतिवर्ष इन वाहनों की फिटनेस की जांच करता है। जांच में वाहन फिट मिलने पर उसे अगले एक साल तक संचालन की अनुमति दी जाती है जबकि अनफिट वाहनों के संचालन पर रोक लगा दी जाती है।

एआरटीओ ने छह जनवरी 2023 को जिले के 107 अनफिट स्कूली वाहनों की फिटनेस कराने के लिए स्कूल प्रबंधन को नोटिस भेजा था। सभी से एक सप्ताह के भीतर कार्यालय पहुुंचकर फिटनेस कराने को कहा गया था। मगर नोटिस जारी होने के 39 दिन बाद तक सिर्फ दस वाहनों ने ही फिटनेस कराया है। इस तरह 97 स्कूली वाहन बिना फिटनेस के ही बच्चे ढो रहे हैं।

फिटनेस के समय वाहनों का व्यवसायिक पंजीकरण, स्पीड गवर्नर, अग्निशमन यंत्र, जीपीएस, वाहन की खिड़की पर बाहर से लगी ग्रिल, प्रदूषण प्रमाणपत्र, वाहन का बीमा व चालक का काॅमर्शियल लाइसेंस सहित कई बिंदुओं की जांच होती है। सभी मानक पूरा करने वाले वाहनों को ही फिटनेस प्रमाणपत्र दिया जाता है।

ब्यूरो रिपोर्ट- टी.पी. पाण्डेय।
ब्यूरो रिपोर्ट- टी.पी. पाण्डेय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button