लाइफस्टाइल

आप भी हो सकते हैं फ्रॉड के शिकार, जानें कौन सी गलतियां डाल सकती हैं मुसीबत में

हर बार की तरह इस बार भी होली का त्योहार बेहद पास आ चुका है। इस दिन लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं और बड़ी ही धूमधाम और उत्साह के साथ रंगों के इस त्योहार को सेलिब्रेट करते हैं। इसके लिए लोग रंग-गुलाल खरीदते हैं और घरों पर पकवान आदि बनाते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि होली के मौके पर जालसाज आपके साथ ठगी तक कर सकते हैं, क्योंकि त्योहार का फायदा उठाकर ये लोग लोगों की मेहनत की कमाई को उड़ा लेते हैं। इसके लिए ये कई तरीकों का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अगर आप फ्रॉड के शिकार होने से बचना चाहते हैं, तो इस होली भूलकर भी कुछ गलतियां न करें। वरना आपके साथ ठगी हो सकती है। तो चलिए जानते हैं ये कौन सी गलतियां हैं।

अनजाने लिंक से बचकर
  • होली का फायदा उठाकर सोशल मीडिया से लेकर लोगों के ईमेल और मैसेज में जालसाज कई ऐसे फर्जी लिंक भेजते हैं, जिन पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल हैक हो सकता है। इसलिए इस होली ध्यान रखें कि भूलकर भी किसी अनजाने लिंक पर क्लिक न करें।
  • ओटीपी शेयर न करें
    • आपको ध्यान रखना है कि किसी को भी आपके मोबाइल पर आए ओटीपी को शेयर न करें। जालसाज किसी न किसी बहाने जैसे- बैंक ऑफर्स, डेबिट कार्ड एक्सपायर होने आदि से आपको कॉल करते हैं और फिर आपको ओटीपी शेयर करने के लिए कहते हैं। ऐसा कभी न करें, क्योंकि ऐसा करते ही आपका बैंक खाता खाली हो सकता है।
    • ऑफर्स की जांच करें
      • होली का मौका है तो कई कंपनियां अपने ग्राहकों के लिए कई लुभावने ऑफर्स भी निकालती है, जिससे उनकी सेल बढ़ सके। बस इसी बात की आड़ में जालसाज भी लोगों को कई ऐसे ऑफर्स भेजते हैं, जो पूरी तरह से फर्जी होते हैं। इन ऑफर्स के जरिए जालसाज आपका डाटा चुराते हैं या आपकी बैंकिंग जानकारी लेकर आपको चपत लगा सकते हैं। इसलिए हर ऑफर्स की पहले जांच कर लें।
      • फर्जी एप से बचकर

होली के लिए आजकल लोग ऑनलाइन शॉपिंग भी करते हैं। ऐसे में कई वेबसाइट और एप अपने ग्राहकों को कई ऑफर्स भी देते हैं। पर इस बीच आपको फर्जी एप या वेबसाइट से बचकर रहना है। ये वेबसाइट आपको चपत लगा सकती है, आपकी बैंकिंग जानकारी चुरा सकती है आदि। इसलिए किसी विश्वसनीय वेबसाइट या एप से ही होली की खरीदारी करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button